Skip to main content

Benefits of selmon omega 3, सालमन ओमेगा थ्री के फायदे

व्यस्त जीवनशैली ने हमारे खाने की आदतों को बदल दिया है।
हम अत्यधिक प्रोसैस्ड तथा तला हुआ भोजन खाते हैं।
जिसमें बहुत अधिक वसा जैसे ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है।
इससे ओमेगा 6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड के बीच असंतुलन पैदा हो जाता है जिससे सामान्य स्वास्थ्य में रुकावट पैदा होने लगती है।

आप जैसे जैसे ज्यादा वसा वाले खाने का सेवन करते हैं और अपने आहार में पोषक तत्वों की कमी बनने पर आपके शरीर में लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन या एलडीएल की मात्रा बढ़ने लगती है और आपको यह सारी बीमारियां होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है,

जैसे कि,
आप भले ही धूम्रपान ना करते हो लेकिन ऐसे परिवेश में जरूर रहते हैं जहां पर आसपास कोई ना कोई धूम्रपान कर रहा हो या अत्यधिक वायु प्रदूषण का माहौल हो,तो भी सारी चीजें भी आपको उतना ही नुकसान पहुंचाती हैं जितना कि आप खुद से धूम्रपान करते हैं तो आप को नुकसान होता है।

इसकी कमी आपके अंदर ऐसी घातक बीमारियां पैदा करती हैं,
जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय की धमनियों में वसा का जमा होना, दिल का दौरा, अजैना, नजरों का कमजोर होना, शरीर में सूजन आना, शरीर के जोड़ों में दर्द होना, ऑस्टियोपोरोसिस, ओस्टियोआर्थराइटिस, बच्चों के दिमागी विकास में कमी, याददाश्त का कमजोर होना।

हमारा मानव दिमाग 65% ओमेगा 3 फैटी एसिड से बना हुआ है, और जब हमारे शुरुआती दिनों में हमें इसकी पर्याप्त मात्रा मां के जरिए नहीं मिलती तो जिस तरीके से हमारा दिमागी विकास होना चाहिए उसमें अभाव आने लगता है और हम मानसिक रूप से कमजोर होने लगते हैं, और हमारे दिमाग का विकास अपने उच्च स्तर पर नहीं होता।

एक नवजात शिशु जो मां के गर्भ में पल रहा होता है उसको ओमेगा-3 की जरूरत पहले तीसरे महीने से होने लगती है क्योंकि उस वक्त से बच्चे के दिमागी विकास की शुरुआत होने लगती है, और यह प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है, तो अगर इसकी पर्याप्त मात्रा मां के आहार में नहीं जा रही है तो बच्चे के अंदर भी इसकी कमी पूरी नहीं होगी।

इसे संतुलित करने के लिए हमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए।
यह ओमेगा 3 फैटी एसिड जो अच्छी वसा भी कहलाता
है, इन्हें हम आहार द्वारा ही प्राप्त करते हैं क्योंकि हमारा शरीर स्वयं इसका निर्माण नहीं करता।
सही भोजन एवं व्यायाम के अलावा अपने हृदय को प्राकृतिक ओमेगा-3 सप्लीमेंट का लाभ भी दे।

न्यूटीलाइट सालमन ओमेगा 3 मैं नॉर्वे की ठंडी एवं शुद्ध पानी में पले हुए सालमन मछली से प्राप्त ओमेगा 3 के साथ साथ ओमेगा 3 के तीन अतिरिक्त स्रोतों, जैसे कि अंचोवीज, मैक्रेल, सार्डीन से बनाया गया मिश्रण का मेल है।

यह आपके दिल की के अच्छे स्वास्थ्य के लिए और मछली की गंद से मुक्त अच्छी भाषाओं का एक संतुलित फार्मूला देता है।

प्रत्येक सॉफ्टजेल में
इकोसापेंटनोिक एसिड यानी कि (ई पी ए)
डोकोसापेंटनोिक एसिड यानी कि (डी एच ए)
जो ओमेगा-3 परिवार के सबसे सक्रिय रुप है और शरीर द्वारा सबसे आसानी से अवशोषित किए जाते हैं।

न्यूटीलाइट सालमन ओमेगा 3 में किसी भी तरह के कोई भी कृत्रिम रंग स्वाद या प्रिजर्वेटिव नहीं मिलाया गया है, इससे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद के भरोसे एवं विश्वास को पुनः बल मिलता है।

इसकी एक से तीन सॉफ्टजेल प्रत्येक दिन आपको एक सुरक्षित और स्वस्थ जीवन का आश्वासन देती है।


और अधिक जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं, और अपने सवाल पूछ सकते हैं हमें आपकी मदद करने में प्रसन्नता होगी

Comments

Popular posts from this blog

CSC OLYMPIAD क्या है। CSC OLYMPIAD के क्या फायदे हैं। CSC OLYMPIAD रजिस्ट्रेशन कैसे करना है।

 सीएससी ओलम्पियाड क्या है । रजिस्ट्रेशन कैसे करें । exam कैसे दें     ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के स्कूल जाने वाले  बच्चों के लिए सीएससी के माध्यम से इलेक्ट्रोनिक और आईटी मंत्रालय ने सीएससी ओलयमपियड शुरू किया है। इसके तहत बच्चे अपने घर पर ही ऑनलाइन मोबाइल या कम्प्युटर से अपनी पढ़ाई को और मनोरंजक बना कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं । आगे हम जानेंगे की इस exam के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए और रजिस्ट्रेशन के बाद इसका exam कैसे होगा सबसे पहले तो आपको ये बता दें की आप अपनी नजदीकी किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर सीएससी olympiad के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इसलिए लिए आपको केवल अपना नाम, क्लास, किस सब्जेक्ट के लिए exam देना चाहते हैं, आपकी जन्म तिथि  और एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने सब्जेक्ट की तैयारी अपनी क्लास की बुक्स से और ऑनलाइन सीएससी ओमयमपियड की वैबसाइट से करनी होती है। इसके बाद बारी आती है exam की या ऑनलाइन टेस्ट की। जिस दिन ऑनलाइन टेस्ट होना है उस दिन किसी भी टाइम अपने कम्प्युटर पर ऑनलाइन किसी भी जगह से टेस्ट दे सकते हैं। य

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉंच की नई अटल भूजल योजना

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉंच की नई अटल भूजल योजना केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर के अनुसार भूजल समस्या से निपटने के  लिए नई  योजना शुरू की गई है जिसका नाम अटल भूजल  योजना रखा गया है.  इस योजना की शुरुआत 25  दिसंबर को हुई है।  अटल बिहारी वाजपई जी के 95 वीं  जयंती के अवसर पर इस योजना की शुरुआत हुई है।  केंद्र सरकार ने इस योजना हेतु 6000  करोड़ रूपए आवंटित किये है  इसमें 3000  करोड़ रूपए विश्व बैंक देगी।  इस पूरी रकम को 5  साल में इस योजना पर खर्च करने है।  इस योजना से उन क्षेत्रो में काम किया जाएगा जहा भूजल काफी नीचे चला गया है। इस से किसानो को भी लाभ मिलेगा।  इस योजना से 8350  गांव लाभान्वित होंगे।  इस योजना मे  7  राज्य शामिल हैं राजस्थान  , महाराष्ट्र , कर्णाटक , मध्यप्रदेश , उत्तरप्रदेश  , हरयाणा और गुजरात।  इन 7  राज्यों  के  78  जिलों  मे  कुल 8350  ग्रामपंचायत  को शामिल किया गया है।  इस योजना के तहत 2024  तक हर घर में पीने का पानी पहुंचाने  का  लक्ष्य है। 
Hello dosto, Kaise hai aap sabh,  ummeed hai aap sab bhi meri tarah ekdam khush aur mast honge. ab aate hain aaj ke topic par, aaj ka topic hai HOW  TO SAVE MONEY & GET RICH . vaise aap sabhi  ye baat jarur jante honge ki aaj tak duniya ka koi bhi aadmi sirf saving karke ameer nahi  bana hai aur n hi aage bhi ban payega, But saving ka hamare rich hone ke pichhe bahut bada haath hai. ab niche diye gaye video me ham dekhenge ki kis tarah saving ko apni aadat banakar ham apne ameer banane ke sapne ko pura kar sakte hain ek naye tarike se. dosto agar aapko pasand aaya ho to plz comment, like & share with your all friends...... aapke comment milte rahne se hame aur naye interested topic par likhne me aasani hogi. Thankyou Your Friend RK Sahani