Skip to main content

Computer Gyaan


कंप्यूटर की जानकारी 
by रवि साहनी

  • माऊस व्हील एक तीसरा बटन
    माऊस व्हील एक तीसरे बटन की तरह काम करता है। किसी भी लिंक पर माऊस व्हील को क्लिक करने से वह जालपृष्ठ सीधे एक नए टैब में खुल जाता है। किसी भी खुले हुए टैब पर माऊस व्हील क्लिक करने पर वह टैब बन्द हो जाता है।
    २६ दिसंबर २०११


  • बड़ा टेक्स्ट एक साथ सेलेक्ट करने के लिये
    किसी भी टैक्स्ट एडिटर में बड़ा टेक्स्ट एक साथ सेलेक्ट करने के लिये टैक्स्ट के प्रारंभ में एक क्लिक करें और फिर शिफ्ट दबाकर अंत में एक बार क्लिक करें। इससे टेक्स्ट को आसानी से सेलेक्ट किया जा सकता है।
    १९ दिसंबर २०११
     
  • यू-ट्यूब पर प्रदर्शित वीडियो की गुणवत्ता कम ज्यादा कर के
    हम उसके लोड होने का समय भी कम ज्यादा कर सकते हैं। और वीडियो को थोड़ा अच्छा या थोड़ा खराब देख सकते हैं। गुणवत्ता जितनी अच्छी होगी लोड होने में उतना अधिक समय लगेगा। वीडियो की गुणवत्ता प्लेयर के निचले दाएँ हिस्से में एक संख्या के रूप में लिखी होती है और उसी जगह क्लिक करके उसे बदला भी जा सकता है। ये संख्याएँ कुछ इस प्रकार होती हैं २४०p, ३६०p, ७२०p, १०८०p इत्यादि। जितनी बड़ी संख्या उतनी अच्छी गुणवत्ता।
    १२ दिसंबर २०११
     
  • कुंजी की सहायता से जालपृष्ठ को रिफ्रेश या रिलोड करना
    F5 कुंजी से हम किसी भी जालपृष्ठ को रीफ्रेश या रीलोड कर सकते हैं।
    ५ दिसंबर २०११
     
  • कुंजी की सहायता से आगे पीछे के जालपृष्ठों पर जाना
    Alt कुंजी के साथ <left arrow> या <right arrow> से हम पहले या बाद के जालपृष्ठ पर जा सकते हैं।
    २८ नवंबर २०११
     
  • Ctrl कुंजी के साथ + और - दबाने से
    किसी भी जालपृष्ठ के आकार (चित्र और अक्षर दोनों) को बड़ा या छोटा किया जा सकता हैं। बड़ा या छोटा करते हुए मूल आकार में लाने के लिए Ctrl + 0 का प्रयोग कर सकते हैं।
    २१ नवंबर २०११
     
  • नए जालस्थल का पता लिखना हो तो-
    बिना माऊस क्लिक किए Alt+D दबा कर हम एड्रेस बार पर पहुँच सकते हैं।
    १४ नवंबर २०११
     
  • सभी ब्राउज़रों के लिये उपलब्ध XMarks (http://www.xmarks.com) एक्सटेंशन के द्वारा एक कंप्यूटर पर किसी एक ब्राउज़र में लगाये गये पुस्तचिह्न (बुकमार्क या फ़ेवरेट्स) अनेकों कंप्यूटरों तथा ब्राउज़रों पर एक साथ लाए जा सकते हैं। केवल उन सब जगह एक्समार्कस इन्सटॉल होना चाहिये। यही नहीं, इस एक्सटेंशन के द्वारा ब्राउज़िंग इतिहास, खुले टैब, तथा कूटशब्दों के साथ भी यही किया जा सकता है।
    ७ नवंबर २०११
     
  • इंटरनेट पर चैट तथा बातचीत करने के लिए
    कई अलग-अलग सॉफ़्टवेयर हैं जैसे कि गूगल टॉक, याहू मैसेंजर, स्काईप, इत्यादि। इन सबको अलग-अलग प्रयोग करने की जगह अगर पिडगिन (http://pidgin.im/ ) नामक मुक्त सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल किया जाय तो यह लगभग सभी चैट सॉफ़्टवेयर का काम अकेले ही कर सकता है। इसके द्वारा किसी भी ऐकाउंट से चैट की जा सकती है चाहें वो गूगल हो, हॉटमेल, याहू, फ़ेसबुक, या कोई और। यही नहीं इसमें एक ही बार में अनेक ऐकाउंट से चैट तथा बात की जा सकती है। इसका एक और आकर्षण यह है कि यह विंडोज़ के साथ-साथ अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे मैक ओ एस, लिनक्स, बी एस डी, इत्यादि पर भी उपलब्ध है।
    ३१ अक्तूबर २०११
     
  • गूगल प्लस
    (Google+) फ़ेसबुक की तरह का एक सामाजिक जालस्थल है जिसे गूगल ने बनाया है। इसका प्रमुख आकर्षण यह है कि आपको आवश्यक रूप से अपने परिचितों को अलग-अलग "श्रेणियों" (Circles) में बाँटना होता है जो कि बड़ी आसानी से हो जाता है। हर श्रेणी में अलग जानकारी डाली (पोस्ट की) जा सकती है जो बाकी सभी श्रेणियों से छुपी रहती है।
    २४ अक्तूबर २०११
     
  • कूटशब्द में अंकों व चिह्नों का प्रयोग
    करने को अक्सर कहा जाता है लेकिन आजकल के हैकरों की उन्नत तकनीक और तेज़ कम्पयूटरों को आगे यह तभी उपयोगी है जब इन्हें मूल कूटशब्द की लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाए। इनकी जगह या इनके साथ कूटशब्द को सुरक्षित बनाने के लिए उसका लम्बा होना अधिक आवश्यक है। एक सरल लेकिन १५-२० अक्षर लम्बा कूटशब्द एक अंकों व चिन्हों वाले ८-१० अक्षर लम्बे कूटशब्द की तुलना में कई गुना अधिक सुरक्षित है।
    १७ अक्तूबर २०११
     
  • अलग-अलग जालस्थलों के लिये
    कभी भी एक ही कूटशब्द (पासवर्ड) का प्रयोग नहीं करना चाहिये क्योंकि अगर किसी भी कारणवश किसी एक जालस्थल का भी कूटशब्द हैक हो गया तो आपके अन्य जालस्थलों के कूटशब्द भी जाने जा सकते हैं। विशेष रूप से बैंक जालस्थलों के कूटशब्द बिलकुल अलग रखने चाहिये। कूटशब्दों के बारे में हम आगे भी बताते रहेंगे।
    १० अक्तूबर २०११
     
  • विज्ञापन रहित वेब यात्रा के लिये
    AdblockPlus - मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के लिये अत्यंत लाभदायक एक्सटेंशन है जो जालस्थलों से विज्ञापन हटा देता है। इससे जालस्थल काफ़ी साफ़-सुथरे दिखते हैं और बैंडविड्थ की भी बचत होती है। यह गूगल क्रोम के लिये भी उपलब्ध है।
    ३ अक्तूबर २०११
     
  • चीज़े कैसे काम करती हैं-
    इस बारे में जानकारी के लिये- Howstuffworks.com- एक उपयोगी जालस्थल है। इस जालस्थल पर चित्रों और चलचित्रों की सहायता से जानकारी को बहुत ही रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।
    २६ सितंबर २०११
     
  • जालस्थल पर मानचित्र सेवा के लिये-
    Maps.google.com उपयोगी है। खोज के लिए किसी जगह का नाम देने पर वहाँ का मानचित्र उपलब्ध हो जाता है जो एक देश जितने बड़े से लेकर कर एक मुहल्ले जितनी छोटी जगह के हो सकते हैं। यहाँ पर मानचित्र के साथ उपग्रह द्वारा लिए गए चित्र भी हैं। इस जालस्थल की एक और उपयोगिता यह है कि इस पर एक जगह से दूसरी जगह जाने के दिशा निर्देश भी मिल जाते हैं।
    १९ सितंबर २०११
     
  • विकी क्या हैं?
    ऐसे जालस्थल जिनके पन्नों में किसी भी तरह का बदलाव ब्राऊज़र में ही किया जा सकता है उन्हें विकी कहते हैं। कुछ प्रमुख विकी साईट्स हैं - विकीपीडिया, कविताकोश, भारतकोश।

    १२ सितंबर २०११
     
  • यदि एनिमेशन वाले विज्ञापन रोकना चाहें तो-
    फ्लैश ब्लॉक एक ऐसा ब्राऊज़र एक्सटेंशन है जो सभी फ्लैश सामग्री को रोक देता है। हालांकि अगर हम चाहें तो चुने हुए जालस्थलों पर फ्लैश चलाने की अनुमति भी दे सकते हैं।

    ५ सितंबर २०११
     
  • सैकड़ों जाल-अनुप्रयोगों का भंडार
    गूगल के ही जालपृष्ठ पर आई-गूगल (iGoogle) के नाम से सैकड़ों जाल-अनुप्रयोग उपलब्ध हैं। इनमें गूगल की सभी सेवाओं के साथ समाचार, मौसम, खेल, ज्योतिष आदि सभी कुछ अपनी रुचि के अनुसार जोड़ा जा सकता है। जालपृष्ठ का रंग-रूप भी इच्छानुसार बदला जा सकता है। इसका लिंक गूगल के मुखपृष्ठ (http://www.google.com) पर होता है पर अगर यह किसी कारणवश नहीं दिख रहा तो जालपृष्ठ के ऊपरी दायें कोने पर "Sign in" के बगल में पहिये पर क्लिक करें और विकल्पों में से iGoogle चुन लें। iGoogle से वापस साधारण गूगल पर जाना चाहें तो इसी पहिये पर क्लिक कर के "Google Classic" का विकल्प चुन सकते हैं।
    २९ अगस्त २०११
     
  • डीफ्रैगमैंट करने का सॉफ़्टवेयर
    वैसे तो विन्डोज़ में पहले से ही होता है परन्तु एक तो ये पीछे हो रही कार्यवाही को दर्शाता नहीं है और दूसरे यह बहुत अच्छा काम भी नहीं करता है। इसकी जगह काफी मुफ़्त सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं जिनमें से हमारे कुछ पसंदीदा निम्नलिखित हैं-
    १. माय डीफ्रैग ( http://www.mydefrag.com)- इसकी विशेषता यह है कि यह फ़ाईलों को पहचान कर उनके बढ़ने के लिए जगह बनाकर रखता है जिसके कारण फ़ाईलें दुबारा कम बिखरती हैं। इसका मुक्त होना भी एक आकर्षण है।
    २. डीफ्रैगलर ( http://www.piriform.com/defraggler)- यह इस्तेमाल करने में आसान है और अपना काम काफ़ी तेज़ी से करता है। बहुत बड़ी (कई GB की) फ़ाईलों में इसे दिक्कत हो सकती है।
    २२ अगस्त २०११
     
  • हार्ड डिस्क को डीफ्रैगमैंट करने की आवश्यकता-
    काफी समय तक काम करते रहने पर हार्ड डिस्क पर लिखी हुई फाईलें बिखर जाती है और कई टुकड़ों में बँट भी जाती हैं। इस कारण कम्पयूटर की गति धीमी हो जाती है। इससे बचने के लिए कम से कम महीने में एक बार हार्ड डिस्क को डीफ्रैगमैंट अवश्य करना चाहिए। डीफ्रैगमैंट करने के विभिन्न सॉफ़्टवेयरों की जानकारी अगले सप्ताह देंगे।

    १५ अगस्त २०११
     
  • नॉर्टन तथा मैक ऐफी जैसे महँगे ऐंटी वाईरस की जगह मुफ्त के अनेक ऐंटी वाईरस उपलब्ध हैं जो गुणवत्ता में किसी भी तरह से कम नहीं हैं। इनमें से मुख्य निम्नलिखित हैं-
    १. अवास्ट फ़्री ऐँटी वाईरस -
    http://www.avast.com/free-antivirus-download
    २. अविरा ऐंटीविर पर्सनल फ़्री ऐँटी वाईरस - http://www.avira.com/en/avira-free-antivirus
    ३. माईक्रोसॉफ़्ट सिक्योरिटी एसेन्शियल्स - http://www.microsoft.com/en-in/security_essentials/default.aspx
    ४. पांडा क्लाउड ऐँटी वाईरस - http://www.cloudantivirus.com/en/
    ५. कोमोडो इंटरनेट सिक्योरिटी प्रीमियम - http://www.comodo.com/home/internet-security/free-internet-security.php

    ८ अगस्त २०११
  • विन्डोज़ विस्टा तथा विन्डोज़ ७ में
    किसी खुली विन्डो को माऊस से हिलाने पर बाकी खुली विन्डोज़ मिनिमाईज़ हो जाती है। दुबारा हिलाने पर ये सभी विन्डोज़ वापस आ जाती हैं।
    १ अगस्त २०११
     
  • विन्डोज़ विस्टा तथा विन्डोज़ ७ में
    किसी खुली विन्डो को माऊस से स्क्रीन के ऊपरी किनारे पर ले जाने पर वह विन्डो मैक्सिमाईज़ होकर पूरे स्क्रीन पर आ जाती है।
    २५ जुलाई २०११
     
  • विन्डोज़ विस्टा तथा विन्डोज़ ७ में
    किसी खुली विन्डो को माऊस से स्क्रीन के बाएँ या दाएँ किनारे पर ले जाने पर वह विऩ्डो स्क्रीन के पूरे आधे भाग में व्यवस्थित हो जाती है।
    १८ जुलाई २०११
     
  • एक से अधिक विंडो खुली होने पर उनमें घूमने के लिए   Alt + Tab का प्रयोग करते हैं। विन्डोज़ विस्टा तथा विन्डोज़ ७ में Windows + Tab से यह काम त्रि-आयामी (3D)तरीके से बड़े रोचक ढंग से किया जा सकता है।
    ११ जुलाई २०११
     
  • रेखा चित्रण के लिये
    कोरेल ड्रॉ का बहुत ही अच्छा विकल्प इन्कस्केप नाम का अनुप्रयोग है। यह मुफ्त और मुक्त है और व्यवसायिक कलाकार भी इसका प्रयोग करते हैं। यह http://inkscape.org/ पर उपलब्ध है।
    ४ जुलाई २०११
     
  • निनाईट डॉट कॉम (ninite.com)
    एक ऐसा जालस्थल है जहाँ आप ढेरों मुफ़्त अनुप्रयोगों में से अपने मतलब के अनुप्रयोग चुन सकते हैं और यह आपके लिये एक विशिष्ट रूप से निर्मित इन्सटॉलर बना देगा जो आपके चुने हुये अनुप्रयोग विश्वजाल से डाउनलोड करके संस्थापित कर देगा।
    २७ जून २०११
     
  • फ़ोटोशॉप का एक और मुफ्त विकल्प
    अगर फ़ोटोशॉप की उन्नत क्षमताओं की आवश्यकता न हो तो पेंट डॉट नेट अनुप्रयोग का इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि यह मुफ़्त तो है पर मुक्त नहीं है। यह http://www.getpaint.net/ पर उपलब्ध है।
    २० जून २०११
     
  • फ़ोटोशॉप का एक मुफ्त और मुक्त विकल्प
    अनुप्रयोग जिम्प के नाम से उपलब्ध है। क्षमताओं के हिसाब से यह फ़ोटोशॉप के बराबर है। दिखने में थोड़ा अलग होने के कारण कुछ लोग इसे आज़माने में हिचकते हैं परन्तु एक बार इसका अनुभव हो जाने पर महँगे फ़ोटोशॉप के बदले आप इसे ही प्रयोग करना चाहेंगे। यह
    http://www.gimp.org/  पर उपलब्ध है।
    १३ जून २०११
     
  • एम एस ऑफिस के मुफ्त और मुक्त विकल्प
    के लिये ओपेन ऑफिस का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें एम एस ऑफिस के लगभग सभी काम हो जाते हैं। इसमें वर्ड के विकल्प में राईटर, ऐक्स्ल के विकल्प में कैल्क तथा पावर पॉइंट के विकल्प में इम्प्रेस मिलते हैं। यह
    http://www.openoffice.org/  पर उपलब्ध है। इसके अन्य संस्करण http://go-oo.org/  तथा
    http://www.libreoffice.org/  से भी उपलब्ध हैं।
    ६ जून २०११
     
  • पहले किये हुए काम को वापस लाना-
    वर्ड, एक्सेल तथा अन्य कई अनुप्रयोगों में, Ctrl+Z दबाकर पिछला किया हुआ काम पलटा जा सकता है। जैसे अगर हमने गलती से कुछ मिटा (डिलीट कर) दिया हो तो Ctrl+Z से लेख वापस लाया जा सकता है।
    ३० मई २०११
     
  • लेख को सारणी में बदलना-
    लेख को सारणी (टेबल) में बदलना झंझट का काम होता है। ऐसा करने के लिए पहले अपने लेख को अल्पविराम(कॉमा), टैब या किसी अन्य न इस्तेमाल किए हुए वर्ण से स्तम्भों को अलग करते हुए लिख लें। अब लेख को सैलेक्ट कर लें, फिर Table -> Convert -> Convert text to table पर क्लिक करें। आवश्यकतानुसार विकल्पों को बदल कर OK पर क्लिक करें। सारा लेख एक बार में सारणी में बदल जाएगा।
    २३ मई २०११
     
  • कूट शब्दों का प्रयोग-
    अपने कंप्यूटर पर फाइलों (डॉक्यूमेंट) को गोपनीय रखने के लिए हम दो प्रकार के कूटशब्द का प्रयोग कर सकते हैं-
    १) डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए- डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए यदि कूटशब्द लगाया गया है तो तो बिना सही कूटशब्द दिए डॉक्यूमेंट को खोला नही जा सकता है।
    २) डॉक्यूमेंट में बदलाव के लिए दिया गया कूटशब्द- ऐसा कूटशब्द देने पर कोई भी हमारा कोई भी हमारा डॉक्यूमेंट खोल तो सकता है पर उसमें बदलाव नही कर सकता है।
    इनमें से कोई भी कूटशब्द देने के लिए Save as > Tools > General Options में जाकर कूटशब्द दिया जा सकता है।
    १६ मई २०११
     
  • बुकमार्क या फेवरेट्स-
    अगर हमें किसी जालपृष्ठ पर बार-बार जाने की आवश्यकता पड़ती है तो उसको हम अपने फेवरेट्स (Favorites) या बुकमार्क्स (Bookmarks) में जोड़ सकते हैं। फायरफॉक्स में जालपृष्ठ पर दाहिना क्लिक करके या बुकमार्क सूची में Bookmark This Page पर क्लिक करके बुकमार्क बन जाता हैं। इन्टरनेट एक्सप्लोरर मे यही काम करने के लिए बुकमार्क की जगह फेवरेट्स और बुकमार्क दिस पेज की जगह Add to favorites पर क्लिक करना होगा। क्रोम में तथा फायरफॉक्स में एड्रैस बार में तारे के चिन्ह पर क्लिक करके भी हम बुकमार्क बना सकते हैं।
    ९ मई २०११
  • अस्थाई फाइलों की छुट्टी-
    हमारे कंप्यूटर पर बहुत सारे प्रोग्राम अपनी अस्थायी फाईलें बना लेते हैं जिनकी हमें ज़रुरत नही होती है। इनके कारण कंप्यूटर की गति काफी धीमी हो जाती है। Start Menu-> Programs-> Accessories-> System Tools-> Disc Cleanup से अपनी ड्राईव का चयन करके हम इन फाईलों को हटा सकते हैं।
    २ मई २०११
     
  • विण्डोज़+E दबाने पर-
    विंडोज एक्सप्लोरर या माई कंप्यूटर खुल जाता है। इस युक्ति के द्वारा हमें स्टार्ट बटन या माई कंप्यूटर ढूँढने की ज़रूरत नहीं होती, काम के बीच में ही हम बड़ी आसानी से अपनी फाईलों तक पहुँच सकते हैं।
    २५ अप्रैल २०११
     
  • विण्डोज़ में इन्स्क्रिप्ट का ऑनस्क्रीन कीबोर्ड-
    के लिये Start>Run बक्से में जाकर osk लिखकर ऍण्टर दबायें। आपके सामने ऑनस्क्रीन कीबोर्ड आ जायेगा, फिर लैंग्वेज हॉटकी दबाकर हिन्दी भाषा में स्विच करें तो हिन्दी कीबोर्ड आपके सामने आ जायेगा।
    १८ अप्रैल २०११
     
  • किसी भी ब्राऊज़र में काम करते समय-
    एक से ज्यादा टैब खुले होने पर Ctrl+F4 दबाने पर वर्तमान टैब बन्द हो जाता है। इसी प्रकार से ऑफ़िस में काम करते वक्त एक से ज्यादा डॉक्युमेन्ट्स खुले होने पर Ctrl+F4 दबाने पर वर्तमान डॉक्युमेन्ट बन्द हो जाता है।
    ११ अप्रैल २०११
     
  • Windows+M या Windows+D दबाने पर-
    सारी खुली हुई विन्डोज़ एक साथ मिनिमाईज़ हो जाती हैं। Alt+F4 दबाने पर जिस विन्डो में आप काम कर रहे हैं वह बन्द हो जाती है।
    ४ अप्रैल २०११
     
  • इंटरनेट के उपयोग के लिये-
    एड्रेस बार पर कुछ लिख कर Ctrl+Enter दबाने पर लिखे हुए शब्द के प्रारम्भ में www और अन्त में .com अपने आप लगाकर Enter दब जाता है।
    २८ मार्च २०११
     
  • एक कदम सुरक्षा का
    अपने कम्पयूटर को सुरक्षित करने के लिए Control Panel-> User Account-> User पर जाकर पासवर्ड डाला जा सकता हैं। Windows+L दबाने पर कीबोर्ड और स्क्रीन इस प्रकार बंद हो जाता है जिसे पासवर्ड डाले बिना दुबारा चालू नहीं किया जा सकता। यह युक्ति तभी काम करती है जब पासवर्ड पहले से सेट किया हुआ हो।
    २१ मार्च २०११
     
  • बनाएँ वेब पेज का शार्ट कट
    इन्टरनेट एक्सप्लोरर में स्क्रीन पर कहीं भी माउस का दाहिना बटन दबाए और खुलने वाली सूची में से क्रिएट शॉर्टकट चुनें। इससे जालपृष्ठ का शॉर्टकट बनकर डेस्कटॉप पर आ जाएगा। यह पन्ना बाद में कभी भी  यहाँ से आसानी से खोला जा सकता हैं।
    १४ मार्च २०११
     
  • एक क्लिक में समय और तिथि
    नोटपैड या टेक्स्ट फाइल पर काम करते समय F5 'की' दबाकर जहाँ भी आवश्यकता हो, तात्कालिक समय और तिथि टंकित की जा सकती है।
    ७ मार्च २०११
     
  • यू एस बी-
    यू एस बी एक पी सी से अन्य उपकरणों को जोड़ने के लिए एक मानक है जिसमें तारों की संख्या, कनेक्टर के आकार तथा उनपर चलने वाले विद्युत संकेत सभी निर्दिष्ट किए गए हैं। यू एस बी की दो विशेषताएँ हैं - (१) सांकेतिक तारों (सिग्नल वायरों) का विद्युत शक्ति उपलब्ध कराने के लिये भी उपयोग (इससे उपकरण को अलग से बिजली से जोड़ने की ज़रूरत नहीं पड़ती) तथा (२) कनेक्टरों की मज़बूती और आसान प्रयोग। यू एस बी आजकल पी सी से अन्य उपकरणों को जोड़ने के लिए सबसे लोकप्रिय मानक है और कई पुराने मानकों का स्थान ले चुका है।
    २८ फरवरी २०११
  • ब्लू रे -
    ब्लू रे सीडी तथा डीवीडी के विकास की अगली कड़ी है। जहाँ एक सीडी पर लगभग ७०० एम बी तथा एक डीवीडी पर लगभग ४ जी बी डेटा आ सकता है, वहीं एक ब्लू रे की क्षमता २५ जी बी होती है। इसकी ड्राईव तथा डिस्क महँगी होने के कारण कम प्रचलित है।
    २१ फरवरी २०११
  • क्लाउड कम्पयूटिंग-
    क्लाउड कम्पयूटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा स्थान मुक्त स्वरूप से साँझे सरवर कम्पयूटरों तथा अन्य उपकरणों को उनके आवश्यक्तानुसार संसाधन (अनुप्रयोग, सौफ्टवेयर एवं डेटा ) तथा अन्य सेवायें उपलब्ध कराते हैं।
    १४ फरवरी २०११
  • ब्राउज़र एक्सटेंशन-
    यह एक ऐसा छोटा प्रोग्राम होता है जो ब्राउज़र के साथ जुड़कर उसकी क्षमताओं का विस्तार करता है। यह प्लगिन से भिन्न होता है क्योकि जहाँ प्लगिन के द्वारा ब्राउज़र नए प्रारूप की जानकारी पर काम कर सकता है वहीं एक्सटेंशन्स ब्राउज़र में पहले से उपलब्ध क्षमताओं को नए स्वरूप में प्रयोग करके उसकी क्षमताओं को निखारते हैं।
    फायरफौक्स के ४५०० से आधिक एक्सटेंशन्स उपलब्ध हैं। क्रोम, सफारी, ऑपेरा के लिए भी काफी संख्या में एक्सटेंशन्स उपलब्ध हैं।

    ७ फरवरी २०११
  • वेब होस्टिंग- 
    यह विश्वजाल पर प्रदान की जाने वाली एक ऐसी सेवा है जिसका प्रयोग करके कोई व्यक्ति अथवा संस्था अपने जालस्थल को लोगों तक पहुँचा सकता है। इसके द्वारा उनका जालस्थल विश्वजाल पर उपलब्ध हो जाता है और कोई भी उस तक पहुँच कर उसे देख सकता है।
    ३१ जनवरी २०११
  • प्लगिन(Plugin)-
    किसी भी अनुप्रयोग (application) विशेषतः ब्राउज़र में लग जाने वाला एक अंश जो उस अनुप्रयोग की क्षमताओं को बढ़ा सकता है। उदाहरणतः ब्राउज़र के लिए फ़लैश प्लेएर(Flash player) एवं एक्रोबैट रीडर (Acrobat reader) प्लगिन के उदाहरण है।
    २४ जनवरी २०११
  • कुकी(Cookie)-
    कुकी किसी जालघर द्वारा आपके ब्राउज़र में रखी गयी छोटी सी जानकारी अथवा सूचना को कहते हैं। जो जालघर आपके ब्राउज़र पर कुकी रखता है केवल वही जालघर उस कुकी को वापस देख सकता है।
    १७ जनवरी २०११
  • टॉप लेवल डोमेन-
    किसी जालस्थल (वेबसाइट) के नाम का वह अंतिम भाग है, जो किसी नामांकन संस्था (डोमेन रजिस्ट्रार) के अधिकार में होता है और जिसके अन्तर्गत वह जालघर नामांकित होता है। उदाहरण के लिए www.abhivyakti-hindi.org में .org टॉप लेवल डोमेन है। और www.ignou.ac.in में .ac.in टॉप लेवल डोमेन है।
    १० जनवरी २०११
  • ब्राउजर-
    एक ऐसा अनुप्रयोग जिसके द्वारा विश्वजाल (इंटरनेट) पर उपलब्ध जालस्थलों को देखा तथा उनपर काम किया जाता है। कुछ प्रचलित ब्राउज़र हैं - इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम एवं ऐप्पल सफ़ारी।

    ३ जनवरी २०१०



विभिन्न परीक्षाओं में पूछे जाने योग्य कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ?
Computer Quiz in Hindi ! Computer Question in Hindi




1. SMPS का पूरा नाम क्या है?
(अ) सर्विस मेक्ट पॉवर शाप (ब) स्विचड मोडपावर सप्लाई
(स) मैन पावर सप्लाई (द) सेव पावर मैन सप्लाई?
उत्तर:- (ब)
2. बैंक में Cheque Read करने के लिए निम्न में से कोनसी विधि का प्रयोग होता है?
(अ) OCR (ब) MCR (स) MICR (द) OMR
उत्तर:- (स)
3. निम्न में से कोनसा सबसे तेज और सबसे बड़ा और सबसे अधिक महंगा Computer है?
(अ) Super computer (ब) Personal computer (स) Laptop (द) Notebook
उत्तर:- (अ)
4. भारत में विकशित परम Computer का विकास किस संस्था द्वारा किया गया था?
(अ) C-ADC (ब) IIT Mumbai (स) IIT Delhi (द) BARC
उत्तर:- (अ)
5. सर्वाधिक तेज गति वाला प्रिंटर है?
(अ) Jet Printer (ब) Tharmal Printer (स) Laser Printer (द) Daisy Wheel Printer
उत्तर:- (स)
6. माउस की क्रिया है?
(अ) सिंगल क्लिक (ब) डबल क्लिक (स) ड्रैग (द) उपरोक्त सभी
उत्तर:- (द)
7. किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए कोनसी Key दूसरी Key के साथ में प्रयुक्त की जाती है?
(अ) Function Key (ब) Space Bar (स) Ctrl (द) Arrow Key
उत्तर:- (स)
8. कंप्यूटर की भाषा में एक मेगाबाइट में कितने बाईट होते है?
(अ) 10,00,00 (ब) 10,00,000 (स) 10,24,000 (द) 10,48,576
उत्तर:- (द)
9. ग्राफ़िक इमेज को कंप्यूटर में किसकी सहायता से इनपुट करते है?
(अ) स्कैनर (ब) फ्लोपी (स) जॉयस्टिक (द) माउस
उत्तर:- (अ)
10. कंप्यूटर की आवाज को सुनने या रिकॉर्ड करने के लिए किस कार्ड का प्रयोग किया जाता है?
(अ) VGA Card (ब) Sound Card (स) AGA Card (द) Display Card
उत्तर:- (ब)
11. PC पर टाइपिंग करने समय दो सब्दों के बीच जगह छोड़ने के लिए......नामक Key दबानी पड़ती है
(अ) Back Space (ब) Shift (स) Control (द) Space Bar
उत्तर:- (द)
12. Computer का बुद्धिमता स्तर (IQ) होता है-
(अ) 0 (ब) 50 (स) 100 (द) असिमित 
उत्तर:- (अ)
13. प्रिंटर निम्नलिखित में से किससे संबधित है
(अ) इनपुट (ब) वर्ड प्रोसेसिंग (स) प्रोसेसिंग (द) आउटपुट 
उत्तर:- (द)
14. हार्ड डिस्क से डिलीट की गई फाइल.......में भेजी जाती है?
(अ) रिसाइकिल बिन (ब) मदर बोर्ड (स) क्लिप बोर्ड (द) फ्लोपी डिस्क 
उत्तर:- (अ)
15. कंप्यूटर में Disk कहाँ रखी जाती है?
(अ) हार्ड ड्राइव में(ब) डिस्कड्राइव में (स) CPU में(द) मॉडेम में 
उत्तर:- (ब)
16. विंडोज विस्टा के बाद कोनसा ऑपरेटिंग सिस्टम आया है?
(अ) विंडोज-7 (ब) विंडोज-8 (स) विंडोज-XP (द) MS DOS 
उत्तर:- (अ) 
17. निम्न में से कोन सा System Software है?
(अ) MS Word (ब) Windows 7 (स) Excel (द) Power Point 
उत्तर:- (ब)
18. कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है?
(अ) सी.डी. को (ब) सी.पी.यू को (स) फ्लोपी डिस्क को (द) मोनिटर को
उत्तर:- (ब)
19..........एक Background Software है जिसकी मदद से Computer अपने आंतरिक संसाधनों को व्यवस्थित करता है
(अ) Application S/W (ब) Utility Programme 
(स) Application S/W (द) Special S/W
उत्तर:- (अ)
20. Windows 7 इनमे से किस File Format को Support करता है?
(अ) NTFS (ब) BSD (स) EXT (द) उपरोक्त सभी
उत्तर:- (अ)

41.निम्न में कोनसी कुंजी टांगल की नहीं है?
(
अ) कैप्स लॉक
(
ब) नम लॉक
(
स) स्क्रॉललॉक
(
द) कण्ट्रोल
उत्तर : (द)
42.
इनमे से किसको पोर्टेबल कंप्यूटर नहीं माना जाता ?
(
अ) डेस्कटॉप
(
ब) नोट बुक कंप्यूटर
(
स) पर्सनलडिजिटल असिस्टेंट
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (अ)
43.
मिनी कंप्यूटर को निम्न नाम से भी जाना जाता है !
(
अ) मिड रेंज कंप्यूटरस
(
ब) पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट
(
स) लैपटॉप कंप्यूटर
(
द) मेनफ़्रेम कंप्यूटर
उत्तर : (अ)
44.
ऐसे कोन से प्रोग्राम है जो फाइल का आकार छोटा कर देते है, ताकि वो डिस्क में कम स्थान ले !
(
अ) बैकअप
(
ब) डिस्क क्लीनअप
(
स) फाइल कम्प्रेशन
(
द) इन्स्टाल प्रोग्राम
उत्तर : (स)
45.
रेम में स्टोर किया हुआ देता-
(
अ) परिवर्तन-रहित होता है
(
ब) पॉवर के रहने तक ही रहता है
(
स) पॉवर बंद करने के केवल कुछ मिनट तक ही रहता है
(
द) स्थाई होता है, और पॉवर फ़ैल होने तक ही रहता है
उत्तर : (ब)
46.
सॉफ्टवेर का प्राथमिक उद्देश्य डाटा को किसमे परिवर्तित करना है !
(
अ) वेबसाइट
(
ब) इनफार्मेशन
(
स) प्रोग्राम्स
(
द) ऑब्जेक्ट्स
उत्तर : (ब)
47.
एफ.टी.पी का मतलब है!
(
अ) फिल्ड ट्रान्सफर प्रोजेक्ट
(
ब) फाइल ट्रान्सफर प्रोजेक्ट
(
स) फाइल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (स)
48.
निम्न लिखित में से कोनसा उपकरण पॉइंट करने वाला उपकरण नहीं है !
(
अ) माउस
(
ब) कीबोर्ड
(
स) टच स्क्रीन
(
द) जॉय स्टिक
उत्तर : (ब)
49. ....................
प्रोग्राम, आपके कंप्यूटर सिस्टम को वायरस या इत्तर हानिकारक प्रोग्रामो से बचाता है !
(
अ) बैकअप
(
ब) ऐंटी-वायरस
(
स) अन-इंस्टाल
(
द) ये सभी
उत्तर : (ब)
50.
माइक्रो-प्रोसेसर में दो मोलिक घटक होते है !
(
अ) कंट्रोल यूनिट
(
ब) एर्थमेटिक लॉजिक यूनिट
(
स) अ व ब दोनों
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (स)
51.
सी. आई.एस.सी का मतलब क्या है !
(
अ) कंप्यूटर इंस्ट्रक्शन सेट कंप्यूटर
(
ब) काम्प्लेक्स इंस्ट्रक्शन सेट कंप्यूटर
(
स) काम्प्लेक्स इंडेक्स सेट कंप्यूटर
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (ब)
52. ...........
एक लाइट सेंसिटिव कलम के जैसा उपकरण है!
(
अ) लाइट पेन
(
ब) जॉय स्टिक
(
स) टच स्क्रीन
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (अ)
53. ...............
प्रोग्राम है जो वेब रिसोर्स के लिए प्रवेस-मार्ग प्रदान करते है !
(
अ) जावा
(
ब) एच.टी.एम.एल
(
स) डी.एच.टी.एम
(
द) ब्राउज़र
उत्तर : (द)
54. 3.5
फ्लोपी डिस्क की क्षमता ............होती है !
(
अ) 1.44 एम बी
(
ब) 1 एम बी
(
स) 1.66 एम बी
(
द) 1.55 एम बी
उत्तर : (अ)
55.
बी.पी.एस. का मतलब है !
(
अ) हर एक सेकंड के लिए बिट्स
(
ब) हर एक भाग के लिए बिट्स
(
स) हर एक सेकंड के लिए बेंड विड्थ
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (अ)
56.
नेटवर्क के विभिन्न गांटो को जोड़ने वाले तारो एव उपकरणों की भोतिक संरचना को नेटवर्क का .............कहते है !
(
अ) टोपोलॉजी
(
ब) बायोलॉजी
(
स) टेक्नोलॉजी
(
द) ये सभी
उत्तर : (अ)
57. ..................
को सिस्टम कैबिनेट या चेसिस भी कहा जाता है !
(
अ) सिस्टम यूनिट
(
ब) मॉनिटर
(
स) कीबोर्ड
(
द) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (अ)
58.
रैंडम एस्सेस मेमोरी..........प्रकार की होती है !
(
अ) स्थाई
(
ब) अस्थाई
(
स) फ़्लैश
(
द) स्मार्ट
उत्तर : (ब)
59.
नोट बुक के सिस्टम यूनिटों को अक्सर...........कहा जाता है !
(
अ) पी.डी.ए
(
ब) लैपटॉप
(
स) डेस्कटॉप
(
द) इनमे से कुछ नहीं
उत्तर : (ब)
60.
निम्नलिखित में से कोण से घटक को डाटा संग्रह करने में प्रयोग किया जाता है !
(
अ) सि.पी.यू
(
ब) मेमोरी
(
स) इनपुट उपकरण
(
द) आउटपुट उपकरण
उत्तर : (ब)








                                                               

हम चाहे डॉक्यूमेंट बना रहे हो, या ईमेल लिख रहे हो, कहीं भी कुछ भी लिखते समय हम टेक्स्ट-एडिटिंग कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर अपना समय बचा सकते है|

आइये जानते है, बेहतरीन 42 टेक्स्ट-एडिटिंग कीबोर्ड शोर्ट-कट, जिनको आप आम तौर पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, और अन्य ऑफिस सॉफ्टवेयर पर एडिटिंग करते समय उपयोग कर सकते है|

कर्सर को डॉक्यूमेंट में विभिन्न स्थान पर ले जाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट:

  • Ctrl+Left Arrow - कर्सर को पिछले अक्षर के प्रारंभ में ले जाने के लिए
  • Ctrl+Right Arrow - कर्सर को अगले अक्षर के प्रारंभ में ले जाने के लिए
  • Ctrl+Up Arrow - कर्सर को पैराग्राफ के प्रारंभ में ले जाने के लिए
  • Ctrl+Down Arrow - कर्सर को पैराग्राफ के अंत में ले जाने के लिए
  • Home - कर्सर को मौजूदा लाइन की शुरुआत में ले जाने के लिए
  • End - कर्सर को मौजूदा लाइन की अंत में ले जाएँ
  • Ctrl+Home - कर्सर को पाठ प्रविष्टि क्षेत्र के शीर्ष पर ले जाने के लिए
  • Ctrl+End - कर्सर पाठ प्रविष्टि क्षेत्र के नीचे ले जाएँ
  • Page Up (pgup) - कर्सर को एक फ्रेम ऊपर ले जाएँ
  • Page Down (pgdn) - कर्सर को एक फ्रेम नीचे ले जाएँ

पूरा शब्द एक साथ डिलीट करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट

  • Ctrl+Backspace - कर्सर से आगे का पूरा शब्द डिलीट करने के लिए
  • Ctrl+Delete - कर्सर के बाद का पूरा शब्द डिलीट करने के लिए

पाठ और शब्दों का चयन करने के लिए (To Select Text) कीबोर्ड शॉर्टकट

  • Shift + Left Key - कर्सर से पहले वाले अक्षर के चयन के लिए
  • Shift + Right Key - कर्सर के बाद वाले अक्षर के चयन के लिए
  • Shift + Up Key - कर्सर से पहले पूरी लाइन के चयन के लिए
  • Shift + Down Key - कर्सर के बाद की पूरी लाइन के चयन के लिए
  • Shift + Ctrl + Left Key - कर्सर से पहले वाले शब्द के चयन के लिए
  • Shift + Ctrl + Right Key - कर्सर से बाद वाले शब्द के चयन के लिए
  • Shift + Home - कर्सर से पहले पूरी लाइन के चयन के लिए
  • Shift + End - कर्सर के बाद की पूरी लाइन के चयन के लिए
  • Shift+Ctrl+Home - कर्सर से पहले की पूरी सामग्री के चयन के लिए
  • Shift+Ctrl+End - कर्सर से बाद की पूरी सामग्री के चयन के लिए
  • Shift+Page Up - कर्सर से पहले के एक फ्रेम के चयन के लिए
  • Shift + Page down - कर्सर से बाद के पुरे एक फ्रेम के चयन के लिए
  • Ctrl + A - पुरे पाठ्य के चयन के लिए

एडिटिंग के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट (Editing Keyboard Shortcut)

  • Ctrl + C - चुने हुए टेक्स्ट को कॉपी करें
  • Ctrl+X - चुने हुए टेक्स्ट को कट करके कॉपी करने के लिए
  • Ctrl+V - कॉपी किये गए टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए
  • Ctrl + Z - पिछले परिवर्तन को पूर्ववत करने के लिए
  • Ctrl + Y - पिछले पूर्ववत परिवर्तन को फिर से लागू करने के लिए

टेक्स्ट-फॉर्मेट के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट (Formatting Text)

  • Ctrl + B - चुने हुए टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए
  • Ctrl + I - चुने हुए टेक्स्ट को इटैलिक करने के लिए
  • Ctrl + U - चुने हुए टेक्स्ट को अंडर लाइन करने के लिए

डॉक्यूमेंट में कुछ खोजने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट (Searching in Text)

  • Ctrl + F - कुछ खोजने के लिए टेक्स्ट लिखने के लिए
  • F3 - डॉक्यूमेंट में अगले खोज परिणाम पर जाने के लिए
  • Shift + F3 - डॉक्यूमेंट में पिछले खोज परिणाम पर जाने के लिए


डॉक्यूमेंट को सहेजने/ खोलने के लिए (Save & Open Document)

  • Ctrl + S - वर्तमान डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए (Save)
  • F2 - वर्तमान डॉक्यूमेंट को नए फाइल नाम के साथ सेव करने के लिए (Save as)
  • Ctrl + N - नया डॉक्यूमेंट बनाने के लिए
  • Ctrl + O - पहले से बने डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए


डॉक्यूमेंट के मेनू विकल्प खोलने के लिए (Menu Options)

  • Alt + F - फाइल मेनू पर जाने के लिए
  • Alt + E - एडिट मेनू पर जाने के लिए
  • Alt + V - व्यू मेनू पर जाने के लिए
  • आम तौर पर Alt और उस मेनू के पहले अक्षर को दबाने पर वह मेनू खुल जाता है|


Comments

Popular posts from this blog

CSC OLYMPIAD क्या है। CSC OLYMPIAD के क्या फायदे हैं। CSC OLYMPIAD रजिस्ट्रेशन कैसे करना है।

 सीएससी ओलम्पियाड क्या है । रजिस्ट्रेशन कैसे करें । exam कैसे दें     ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के स्कूल जाने वाले  बच्चों के लिए सीएससी के माध्यम से इलेक्ट्रोनिक और आईटी मंत्रालय ने सीएससी ओलयमपियड शुरू किया है। इसके तहत बच्चे अपने घर पर ही ऑनलाइन मोबाइल या कम्प्युटर से अपनी पढ़ाई को और मनोरंजक बना कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं । आगे हम जानेंगे की इस exam के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए और रजिस्ट्रेशन के बाद इसका exam कैसे होगा सबसे पहले तो आपको ये बता दें की आप अपनी नजदीकी किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर सीएससी olympiad के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इसलिए लिए आपको केवल अपना नाम, क्लास, किस सब्जेक्ट के लिए exam देना चाहते हैं, आपकी जन्म तिथि  और एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने सब्जेक्ट की तैयारी अपनी क्लास की बुक्स से और ऑनलाइन सीएससी ओमयमपियड की वैबसाइट से करनी होती है। इसके बाद बारी आती है exam की या ऑनलाइन टेस्ट की। जिस दिन ऑनलाइन टेस्ट होना है उस दिन किसी भी टाइम अपने कम्प्युटर पर ऑनलाइन किसी भी जगह से टेस्ट दे सकते हैं। य

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉंच की नई अटल भूजल योजना

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉंच की नई अटल भूजल योजना केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर के अनुसार भूजल समस्या से निपटने के  लिए नई  योजना शुरू की गई है जिसका नाम अटल भूजल  योजना रखा गया है.  इस योजना की शुरुआत 25  दिसंबर को हुई है।  अटल बिहारी वाजपई जी के 95 वीं  जयंती के अवसर पर इस योजना की शुरुआत हुई है।  केंद्र सरकार ने इस योजना हेतु 6000  करोड़ रूपए आवंटित किये है  इसमें 3000  करोड़ रूपए विश्व बैंक देगी।  इस पूरी रकम को 5  साल में इस योजना पर खर्च करने है।  इस योजना से उन क्षेत्रो में काम किया जाएगा जहा भूजल काफी नीचे चला गया है। इस से किसानो को भी लाभ मिलेगा।  इस योजना से 8350  गांव लाभान्वित होंगे।  इस योजना मे  7  राज्य शामिल हैं राजस्थान  , महाराष्ट्र , कर्णाटक , मध्यप्रदेश , उत्तरप्रदेश  , हरयाणा और गुजरात।  इन 7  राज्यों  के  78  जिलों  मे  कुल 8350  ग्रामपंचायत  को शामिल किया गया है।  इस योजना के तहत 2024  तक हर घर में पीने का पानी पहुंचाने  का  लक्ष्य है। 
Hello dosto, Kaise hai aap sabh,  ummeed hai aap sab bhi meri tarah ekdam khush aur mast honge. ab aate hain aaj ke topic par, aaj ka topic hai HOW  TO SAVE MONEY & GET RICH . vaise aap sabhi  ye baat jarur jante honge ki aaj tak duniya ka koi bhi aadmi sirf saving karke ameer nahi  bana hai aur n hi aage bhi ban payega, But saving ka hamare rich hone ke pichhe bahut bada haath hai. ab niche diye gaye video me ham dekhenge ki kis tarah saving ko apni aadat banakar ham apne ameer banane ke sapne ko pura kar sakte hain ek naye tarike se. dosto agar aapko pasand aaya ho to plz comment, like & share with your all friends...... aapke comment milte rahne se hame aur naye interested topic par likhne me aasani hogi. Thankyou Your Friend RK Sahani